अब गैस बुक कराने के बाद भी हॉकर से नही मिलेगा सिलेंडर,देना होगा कोड

0
163

  • तेल कंपनियां LPG सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं.
  • Delivery Authentication Code कोड के जरिए मिलेगा सिलेंडर

नई दिल्ली। रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) में हो रही लगातार कालाबाजारी और चोरी को देखते हुए सरकारी ऑयल कंपनियां ने कुछ नए सख्त नियम जारी किए है। जो अब सिलेंडर की होम डिलीवरी (Home Delivery) में तब्दील करने जा रही हैं। इस नियम के जरिए अब आप घर से गैस बुक कराने के बाद भी हॉकर से सिलेंडर नही ले पाएंगे जब तक कि आप उन्हें कोड ना देदें।

जब तक आप कोड नही देंगे तब तक सिलेंडर की डिलीवरी प्रक्रिया पूरी नही मानी जाएगी। यह बदलाव जल्द ही पूरे देश में लागू हो जाएगा। मौजूदा वक्त में दो शहरों में यही सिस्टम प्रोजेक्ट के तौर पर चल रहा है।यह नया नियम सिर्फ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर ही लागू होगा। कमर्शियल सिलेंडर को इससे बाहर रखा गया है।

Delivery Authentication Code जोड़ा जाएगा
जानकारी के मुताबिक, सरकारी ऑयल कंपनियां ने सिलेंडर चोरी रोकने के लिए नवंबर माह से एक नया सिस्टम लागू करने जा रही हैं। इस सिस्टम के अंतर्गत अब आप सिर्फ बुकिंग करने से गैस नही मिलेगी, तेल कंपनियों ने नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery Authentication Code) से जोड़ने का प्लान बनाया है।

डिलीवरी के वक्त डिलीवरी ब्वॉय को देना होगा कोड
इसमें आप सिलेंडर को बुक कराने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा। यह कोड आपको सिलेंडर की डिलीवरी के वक्त डिलीवरी ब्वॉय को देना होगा। जब तक आप कोड नहीं दिखाएंगे तब तक डिलीवरी पूरी नहीं होगी। यदि आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड नहीं है या फिर नंबर बदल गया है तो डिलीवरी के ही आप इसे अपडेट करा पाएंगे। इसके लिए डिलीवरी ब्वॉय को एक ऐप की सुविधा दी जाएगी।



!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version='2.0';
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window, document,'script',
'https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');
fbq('init', '169829146980970');
fbq('track', 'PageView');

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here